तिलों से जाने भविष्य के संकेत। Know your future through mole - Gvat Gyan

आओ कुछ नया सीखते है...

तिलों से जाने भविष्य के संकेत। Know your future through mole

tile se jaane bhavishy, Know your future through mole in hindi, gvat gyan

तिलों से जाने भविष्य के संकेत (Know your future through mole)


प्रायः शरीर के अलग अलग हिस्से में तिल पाये जाते है।
समान्यतः तिलों का चेहरे पर होना सौंदर्य का प्रतीक माना जाता है। कवि और शायरों ने भी चहरे के तिल को सुंदरता से जोड़कर देखा है और पंक्तियों के माध्यम से प्रस्तुत किया है। फलस्वरूप जिन युवतियों के चेहरे में तिल नहीं होता वह भी अक्सर कृतिम तिल बनवा लेती है।

लेकिन क्या आप जानते है, सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार तिल की स्थिति, रंग और आकृति के अध्यन से किसी भी व्यक्ति के भाग्य और भविष्य में घटित होने वाली घटनाओं का पूर्व अनुमान लगाया जा सकता है। आज के इस लेख में हम तिलों के माध्यम से कैसे किसी के भविष्य का पता लगाया जाता है इस विषय विस्तार से जानने का प्रयत्न करेंगे-  


क्या कहता है आपका तिल?(What Does your Mole say about You?)


समान्यतः पुरुष के दाहिने और स्त्री के बायें भाग में तिल का होना शुभ समझा जाता है। इसके विपरित तरफ में अर्थात पुरुष के बायें और स्त्री के दाहिने तरफ तिल का होना शुभ नहीं समझा जाता है।  
  

चेहरे पर पाये जाने वाले तिलो का फल (Meanings of Moles on different parts of face)

ललाट पर तिल (Mole on Forehead)
ललाट पर तिल पर तिल का होंना शुभ संकेत माना जाता है। यदि यह तिल ललाट के मध्यभाग में स्थित पर हो तो यह जातक के सुखी और धनवान होने कि सूचना देता है। समान्यतः सिर के दायीं भाग में तिल का होना शुभ और बायीं तरफ तिल का होना अशुभ समझा जाता है।

गाल पर तिल (Mole on Cheek)
यदि किसी पुरुष के दाहिने गाल में काले रंग का तिल हो तो वह व्यक्ति धनवान और सुखी होता है। यदि बायें भाग में तिल हो तो इसका विपरीत फल मिलता है।
                                                                
भौंह पर तील (Mole on Eyebrow)
दाहिनी भौंह पर तिल आँख की कमजोरी और बाए पर तिल हो तो एकान्त प्रिय होने की सूचना देता है। यदि भौंह के मध्य मे तिल हो तो व्यक्ति धार्मिक कार्य करने वाला होता है।                                  

नासिका पर तिल (Mole on Nose)
यदि किसी व्यक्ति के नासिका यानि नाक में तिल है, तो ऐसे व्यक्ति को यात्रा में जाने का शौक होता है।       

होंठ पर तिल (Mole on Lips)
शरीर लक्षण के अनुसार हो पर तिल का होना शुभ नहीं समझा जाता। यदि किसी ब्यक्ति के ऊपर के होंठ पर तिल हो तो उस व्यक्ति में काम भावना अधिकता होती है। और यदि  नीचे के होठ पर तिल का चिन्ह हो तो व्यक्ति का जीवन धन की अभाव मे ही बीतता है।

कान पर तिल  (Mole on Ear)
कान पर तिल का पाया जाना शुभ नहीं समझा जाता। इसे अल्पायु योग का सूचक माना गया है। परंतु इस बात कि पुष्टि के लिए अन्य लक्षण को देखना अवश्य है।  
                                          
ठोड़ी पर तिल (Mole on Chin)
समान्यतः ठोड़ी पर तिल होने पर व्यक्ति स्वार्थ भावना से ग्रसित होता है। ऐसा व्यक्ति ऐसा कोई कार्य नहीं करते जिसमे स्वार्थ निहित न हो।


You Might Also Like:- The Meaning of Moles (English Article)


★★★
॥ All rights reserved॥ 



Search key- Future prediction through moles, chehre par til ka matlab, til vichar in jyotish, moles and their interpretation