ज्योतिष सीखें । Learn astrology - Gvat Gyan

आओ कुछ नया सीखते है...

ज्योतिष सीखें । Learn astrology


learn astrology

ज्योतिष सीखें (Learn Astrology)

Gvat ज्ञान का उद्देश्य ज्योतिष का प्रसार करना है। इसलिए हम ज्योतिष के विभिन्न कार्यक्रम चलाते है। अगर आप घर बैठे फ्री में ज्योतिष सीखना चाहते है तो आप सही पोस्ट रीड कर रहे है। क्योंकि इस लेख में हम आपको ज्योतिष सीखने के विभिन्न तरीके बताने वाले है। तो चलिए शुरू करते है-


How to Learn Astrology Free?

पना भविष्य कौन नहीं जानना चाहता? वैज्ञानिक भी इस क्षेत्र में निरंतर अनुसंधान कर रहे है, लेकिन वर्तमान में ज्योतिष ही एक मात्र ऐसा शास्त्र है, जिसके द्वारा समय के तीनों आयाम (भूत, वर्तमान, भविष्य) का अनुमान लगाया जा सकता है।

यदि आप हमारे मध्याम से ज्योतिष सीखना चाहते है, तो नीचे दिए गए तरीकों को फॉलो कर सकते है-


Learn Astrology From Website

हम ज्योतिष प्रेमियों के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाते है। जिसके अंतर्गत हमारे लेख विभिन्न website में प्रकाशित होते रहते है। अगर आप हमारे लेखों को क्रम अनुसार पढ़ेंगे तो शीघ्र अच्छे ज्योतिषी बन सकते है। 


Astrology classes

हम ज्योतिष कक्षा के माध्यम से भी ज्योतिष सिखाते है। अपने नजदीकी सेंटर की जानकारी के लिए आप हमें कॉन्टेक्ट कर सकते है। 

Astrology What's App Group

आप चाहे तो हमारे निशुल्क WhatsApp ज्योतिष ग्रुप से जुड़कर भी ज्योतिष सीख सकते है। ग्रुप निर्माण (24 जनवरी 2021)

कृपया एक ही ग्रुप जॉइन करें। ग्रुप भरते ही नया ग्रुप बना दिया जाएगा..🙏


ज्योतिष सीखने संबंधी कुछ नियम

       1. शुरुवात में थोड़ा-थोड़ा पड़ें।

       2. लेखों को कहानी कि तरह न पड़े। क्रम वार पड़े और जब तक पहला पाठ सही प्रकार से समझ में न आए दूसरे पाठ में प्रवेश न करें।


      3 . हमने सुविधा कि दृष्टि से लेखों को प्रारम्भिक और गहन रूप मे विभाजित किया हैज्योतिष के नवीन छात्र पहले ज्योतिष संबन्धित basic knowledge प्राप्त करेंतत्पश्चात ही गहन में प्रवेश करें। इसके लिए निर्देश post के अंदर ही दिये गए है। इसके अतिरिक्त लेख (Post) की मुख्य-मुख्य बातों का Notes बना लें। समय समय पर पिछले लेखों को भी दोहराते रहे। 

      4. यदि आप हमसे ज्योतिष सीखना चाहते हैतो कुछ समय के लिए अन्य पुस्तकों का अध्यन न करें। आवश्यकता पड्ने पर हम स्वयं आपको दिशा निर्देश कि आपको किन पुस्तकों का अध्यन करना है। यदि आपने इससे पूर्व भी ज्योतिष के ग्रंथ का अध्यन किया है तो भी कुछ समय के लिए उसे भूल कर हमारे द्वारा बताए ज्योतिष सिद्धांत को समझने का प्रयत्न करें। 

    हम ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि- जिस प्रकार वांछित लक्षय तक पहुँचने के लिए कई मार्ग हो सकते है। उसी प्रकार कुंडली ज्योतिष के भी कई प्रकर है जैसे- परासरजैमिनीलाल किताबकृष्णमूर्ति पद्धति आदि आदि।इतना ही नहीं मैंने देश काल के अनुसार एक ही ज्योतिष से भी अलग-अलग तरीके से फल कथन करते देखा है।

      5. किसी भी विध्या का सैद्धांतिक ज्ञान प्राप्त करना अलग विषय है और व्यवहार में लाना अलग। इसलिए जब तक आप भली प्रकार से ज्योतिष नहीं सीख जाते तब तक भविष्यकथन करने के लोभ में न पड़े। कुंडली से कैसे भविष्य कथन किया जाता हैयह हम आपकों वास्तविक कुंडली के उदाहरण द्वारा समझाने का प्रयत्न करेंगे।

      6. एक अच्छा भविष्यवक्ता बनने के लिए ज्ञान और अनुभव के साथ साथ गुरु और इष्ट की कृपा परम आवश्यक है। इसके अभाव में फल संदिग्ध ही रहता है अतः गुरु और इष्ट को यथा सम्भव प्रसन्न करने का प्रयत्न करना चाहिए। इस विषय संबंधी जानकारी भी आपको blog में प्राप्त हो जाएगी।

      आपने बाजार में 15 दिन में ज्योतिष सीखें, 30 दिन में ज्योतिष सीखें,7 दिन में ज्योतिष सीखें आदि लुभावने विज्ञान देखें होंगे। प्रत्येक लेखक अपने आप को विश्व का सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी (World Famous Astrologer) बता रहा है। 

      हम उन विद्वानों की भाति दावे नहीं कर सकते। और न ही हम यह कह रहे है कि हमारे लेखों (post) को पड़कर भविष्य कथन करना आपके बाए हाथ का खेल होगाकदापि नहीं। लेकिन हम इतना अवश्य कह सकते है- यदि आप हमारे निर्देशों का पालन करेंगे तो ज्योतिष समझ अवश्य जाएंगे ” ऐसा हमारा द्रढ विश्वाश है। ज्योतिष सीखने में और भविष्य कथन करने कि क्षमता प्राप्त करने में कितना समय लगेगायह तो आपके बोद्धिक क्षमता और श्रम पर ही निर्भर करेगा।

Click Here For Learn Astrology



★★★
॥ All rights reserved॥