छिपकली से जुड़े शकुन अपशकुन। Omens related to Lizard - Gvat Gyan

आओ कुछ नया सीखते है...

छिपकली से जुड़े शकुन अपशकुन। Omens related to Lizard


chipkali se jude shakun apshkaun, Omens related to Lizard in hindi


छिपकली शकुन अपशकुन (Lizard Omens):- प्रायः छिपकली प्रत्येक घर की दीवारों पर रेंगती हुयी दिखाई दे जाती है। छिपकली को अत्यंत जहरीली होते हुए भी शांति प्रिय जीव माना जाता है, क्योंकि छिपकली के काटने संबंधी घटना दुर्लभ ही देखने को मिलती है। फिर भी बहुत से लोग छिपकली से डरते है, तो कुछ घृणा की नज़र से देखते है।

छिपकली से जुड़े शकुन-अपशकुन (Omens related to Lizard Hindi)

छिपकली और शकुन शास्त्र का प्राचीन काल से ही गहरा संबंध रहा है, शकुन शास्त्री छिपकली की बोली, छिपकली पात, छिपकली लड़ाई-समागम आदि को शकुन अपशकुन से जोड़कर भविष्य कथन करते आए है।

हम आज के इस लेख में छिपकली से संबन्धित देश विदेश में प्रचलित शकुन मान्यताओं के बारे में जानेने का प्रयत्न करेंगे-

छिपकली गिरना शकुन-अपशकुन (Lizard Falling Omens Hindi)


अक्सर छिपकली छत पर चलते हुए नीचे की और गिर जाती है। ऐसे में अगर छिपकली किसी के ऊपर गिर जाए तो शुभाशुभ फल प्राप्त होते है। शकुन ज्योतिष की भाषा में इसे छिपकली पात बोलते है। शकुन शास्त्र में छिपकली पात का विशेष महत्व है, ज्योतिषियों के अनुसार छिपकली पात में भी भविष्य के संकेत छिपे होते है।

शकुन शास्त्र के अनुसार पूरुष के शरीर में दाए हिस्से में छिपकली का गिरना शुभ और बाए में गिरना अशुभ होता है। लेकिन स्त्री के विषय में इसका विपरीत फल होता है, यानि बाए अंग में गिरना शुभ और दाए में गिरना अशुभ होता है। 

1. सिर पर छिपकली का गिरना

      If A Lizard Falls On Your Head-यदि छिपकली सीधे सर में गिरे तो यह शुभ शकुन है, इसके फलस्वरूप धन की प्राप्ति होती है।   

2. नाक पर छिपकली का गिरना

            If A Lizard Falls On Your Nose- नाक प छिपकली का गिरना अत्यंत शुभ शकुन माना गया है, इसके फलस्वरूप जातक के मान, पद, प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है।

3. कान पर छिपकली का गिरना

         If A Lizard Falls On Your Ear- यदि छिपकली कान पर गिरे तो स्वास्थ और धन लाभ होने के संभावना रहती है।

4. मुख पर छिपकली का गिरना

            If A Lizard Falls On Your Mouth- यदि छिपकली मुख में गिरे तो अनाज के विषय में लाभ होता है। जातक को स्वादिष्ट भोजकरने को भी मिल सकता है।


5. गर्दन पर छिपकली का गिरना

            If A Lizard Falls On Your Throat- गर्दन में छिपकली का गिरना शुभ समझा जाता है, इस शकुन के फल स्वरुप्प जातक को लाभ की प्राप्ति होगी।

6. पेट पर छिपकली का गिरना

            If A Lizard Falls On Your Stomach-यदि किसी व्यक्ति के छिपकली पेट पर गिरे तो उसे स्वादिष्ट भोजन की प्राप्ति होगी।






 Search key- Chipkali shakun apshakun in hindi, chipkali ka sharir me girna, sharir mai chipkali ke girne par kya kare, Lizard omens in hindi, Lizard falling, Lizard superstitions in hindi.