वृहद स्वप्न ज्योतिष संहिता । Dream Interpretation Dictionary - Gvat Gyan

आओ कुछ नया सीखते है...

वृहद स्वप्न ज्योतिष संहिता । Dream Interpretation Dictionary

स्वप्न शास्त्र (dream analysis) प्रारम्भ से ही उत्सुकता एवं जिज्ञासा से भरा विषय रहा है। हर व्यक्ति देखे गए स्वप्न का अर्थ जानना चाहता है।

स्वप्न संहिता 
स्वप्न कई बार मनोभाव तो कई बार (भूत,वर्तमान,भविष्यकी सूचना देते है। इन दोनों के मध्य एक बारीक रेखा होती है, जो इनका विभाजन करती है, जिसे अनुभवी भली भांति समझता है।

किसी स्वप्न का फल कथन करना आसान होता है, तो कभी-कभी अनुभवी के भी पसीने छूट जाते है। 

वास्तव में स्वप्न की जटिलता व्यक्ति की प्रकर्ति पर निर्भर है। इन ही जटिलता के कारण स्वप्नों की प्रामाणिकता संदेह भी किया जाता है। लेखक ने अपने वर्षो के अनुभव के इस ब्लॉग पर अधिक से अधिक स्वप्न का समावेश करने का प्रयत्न किया है। आइये अब स्वप्न विज्ञान के बारे में जानने का जानने का प्रयत्न है-


 

Dream Dictionary in Hindi

  • स्वप्न के प्रकार
  • स्वप्न फलित होने की अवधि
  • अशुभ स्वप्न निवारण उपाय                         


  •     

    English Dream Dictionary 

    वृहद स्वप्न कोष की सराहना के पश्चात, पाठकों के आग्रह पर English Dream Dictionary लिखने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। आशा करते है, इसे भी पाठको का प्रेम प्राप्त होगा..🙏 
     
     

    A

    B

    C

    D

    E

    F

    G

    H

    I

    J

    K

    L

    M

    N

    O

    P

    Q

    R

    S

    T

    U

    V

    W

    X

     

    Y

    Z

     



         नोट- ऊपर के लेखों में स्वप्न ज्योतिष पर यथा सम्भव अधिकतम लिखने का प्रयास किया गया है। शायद इसी का परिणाम है, कि वृहद स्वप्न कोश (World Largest Dream Analysis Dictionary in hindi) का निर्माण हो गया है, इसे हम Encyclopedia of Dream analysis भी कह सकते है। अनुभवी जन किसी तथ्यों का अभाव या त्रुटि अनुभव करते है, तो कृप्या सूचित करें। 
     
    ★★★
    ॥ All Rights Reserved॥